Feng shui bamboo benefits in hindi


फेंगशुई चीनी ज्योतिषशास्त्र का हिस्सा है जो आज पूरी दुनिया में फ़ैल रहा है। फेंगशुई में कई सारी वस्तुओं को शुभ माना जाता है। जिसे घर में रखने से घर में सुख और सम्बृद्धि होती है। भारतीय संस्कृति में फेंगशुई बंबू पिछले 4000 से अधिक वर्षों से अच्छे भाग्य और समृद्धि का प्रतीक माना जाता रहा है । बंबू अपने आप में एक अद्भुत चीज है यह हमारे घर में बहुत ही शांतिपूर्ण और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है ।बंबू यह सिखाता है कि के अंदर से लचीला और खुला होने से कैसे हमारी भावनाएं हमारे शरीर में खुशी का प्रभाव करती हैं। हम फैंसी बंबू का पूरा फायदा केवल तभी प्राप्त कर सकते हैं जब वह घर में ठीक जगह पर रखी हूं और उसका अच्छी तरह से ख्याल भी रखा जाता  हो ।फेंग शुई के अनुसार जिस तरह बाम्बू प्लांट तमाम परेशानियों को झेल कर भी सीधा खड़ा रहता है, उसी तरह इंसान को भी जीवन में कभी घबरा कर झुकना नहीं चाहिए। feng shui bamboo benefits in hindi
इस पौधे को शीशे के बतर्न में लाल धागों या रिबन से बांध कर रखने पर अधिक सफलता मिलती है। इनसे सौभाग्य और शुभ फल की प्राप्ति होती है। बाम्बू प्लांट्स को अपने फैमिली या दोस्तों को उपहार में भी दे सकते हैं। 


बेहतर स्वास्थ्य के लिये | feng shui bamboo benefits in hindi


पूर्व दिशा में बैम्‍बू प्लांट को रखने से पूरे परिवार का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।


ज्‍यादा धन कमाने के लिये | feng shui bamboo benefits in hindi


घर में दक्षिण पूर्व कोना धन का होता है। इस स्थान पर बैम्‍बू प्लांट रखने से परिवार के धन का आगमन होता है ।

कितने बैम्‍बू प्लान के पौधे रखें: मान्यता है कि बैम्‍बू प्लांट की संख्या का आपके सौभाग्य पर असर पड़ता है जैसे:
2 बैम्‍बू के पौधे प्यार और शादी के लिए
3 बैम्‍बू के पौधे लंबी उम्र, स्वास्थ्य और धन लाते हैं
4 बैम्‍बू के पौधे शैक्षणिक और कैरियर के लिए
6 बैम्‍बू के पौधे धन और समृद्धि पाने के लिए
7 बैम्‍बू के पौधे पूरे परिवार के स्वास्थ्य के लिए
8 बैम्‍बू के पौधे विकास और समृद्धि के लिए
10 बैम्‍बू के पौधे प्रतिनिधित्व और मानसिक शांति के लिए

यह भी पढ़ें : हुंडई वेन्यू (Hundai Venue) की कीमत 6.50 लाख रूपए से शुरू, जानें फीचर्स और डिटेल्स 

फेंग शुई बंबू को किस जगह पर रखें

यह बात बहुत महत्वपूर्ण होती है कि फेंगशुई बंबू को किस जगह पर रखा जाता है ।सही और गलत दिशा का होना इससे होने वाले फायदे और नुकसान पर निर्भर करते हैं ।आपके कार्यालय या आपके घर के लिए सही दिशा में फेंगशुई बंबू का होना बहुत महत्वपूर्ण है ।सबसे अच्छे परिणाम पाने के लिए फेंग शुई बंबू को घर के पूर्वी या दक्षिणी पूर्वी कोने में रखें । घर के पूर्वी या दक्षिणी पूर्वी कोने पूरे परिवार को दर्शाते हैं । तीन बंबू के पौधे एक साथ एक जगह रखने से बहुत फायदा होता है । घर में धन और समृद्धि के लिए फेंग शुई बंबू को घर में ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां पर धन रखा जाता है इससे वहां पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है । अतः इसके लिए इसको दक्षिण पूर्वी दिशा में रखना बहुत ही लाभदायक होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...