pani kitna pina chahiye, pani kab pina chahiye, subah pani peene ke fayde

पानी पीना सेहत के लिए अच्छा - pani pine ke fayde in hindi 

वैज्ञानिकों को अब तक ऐसे कोई सबूत नहीं मिले, जो ये कहें कि ख़ूब पानी पीना चाहिए. पीते ही जाना चाहिए. जब आप को प्यास महसूस हो, तब पानी पीजिए.
हालांकि, थोड़ा-बहुत पानी ज़्यादा पीने से कोई नुक़सान नहीं है. ये हमें डिहाईड्रेशन यानी पानी की कमी से बचाता है. इससे दिमाग़ को काम करने में आसानी होती है. हम, पर्याप्त मात्रा में पानी को शरीर में बनाए रखने से कई चुनौतियों का हल आसानी से ढूंढ लेते हैं.
नियमित रूप से पानी पीकर हम शरीर का वज़न बढ़ने से भी रोक सकते हैं. अमरीका की वर्जिनिया पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट की ब्रेंडा डेवी कहती हैं कि कम पानी पीने वालों के मुक़ाबले, ज़्यादा पानी पीने वालों का वज़न तेज़ी से घटता है.

वहीं यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन की बारबरा रॉल्स कहती हैं कि अगर हम मीठे पेय की जगह सादा पानी पिएंगे तो ज़ाहिर है, हमारा वज़न घटेगा ही. इसी तरह सूप या शर्बत की जगह अगर पानी लेगा, तो शरीर में कम कैलोरी जाएगी.

कितना पानी पीना चाहिए - pani kitna pina chahiye

खान-पान को लेकर हर किसी एक लिमिट होती है. जैसे कोई 4 रोटी, दाल और थोड़े से चावल खाकर पेट भर लेता है. वहीं कुछे 4-5 पांच कप चाय से अधिक चाय पीना पसंद नहीं करते हैं. जरूरत से ज्यादा खान-पान करने से ये शरीर के हानिकारक हो सकती हैं. लेकिन पानी के बारे में ऐसा कोई नहीं सोचता है. इसे कुछ बहुत ज्यादा पीते हैं.
जबकि ऐसा करने उनके लिए किसी नुकसान से कम नहीं है. अब सवाल उठता है कि एक दिन में एक व्यक्ति को कितना पानी पीना चाहिए 8, 9 या फिर 10 गिलास. तो इसका जवाब होगा 7 से आठ गिलास पानी एक दिन में एक व्यक्ति के पर्याप्त है.

पानी पीने का सही समय - pani kab pina chahiye

जब प्यास लगे पानी तभी पीना चाहिए। प्यास ही बताती है की शरीर को पानी की जरूरत है। भोजन से तुरंत पहले पानी पीने से पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। भोजन से आधा घंटा पहले और आधा घंटा बाद ही पानी पीना चाहिए। भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर फूलता है, मोटापा चढ़ता है और कब्ज की शिकायत हो जाती है।

 यह भी पढ़ें: Hundai venue की कीमत 6.50 लाख रुपए से शुरू। जानें कीमत और फीचर्स

कोई भी व्यायाम करने से पहले पानी पी लें, इससे मांसपेशियों को एनर्जी मिलती है। एक ही बार में पूरा ग्लास पानी नहीं पीना चाहिए। पानी को गर्म चाय की तरह एक-एक घूंट पीना चाहिए। सूखे होंठ भी प्यास लगने का एक संकेत हैं। इसलिए अगर आपके होंठ सूखे हैं, तो तुरंत पानी पी लेना चाहिए। किसी भी गर्म भोजन, खीरा, खरबूजा, आदि के बाद पानी पीने से बचना चाहिए।

सुबह उठने के बाद सबसे पहले पानी पीना चाहिए। चाय या कॉफी से पहले ही पाने पीएं इससे सेहत भी अच्छी रहेगी और कब्ज की समस्या भी नहीं होगी। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अधिक हाइड्रेट रहने की जरूरत होती है। इसलिए इस समय उन्हें थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए। उल्टी और दस्त की अगर समस्या हो गई है तो पानी, नमक और चीनी का घोल बनाकर दिन में 3 से 4 बार पीना चाहिए। सुबह उठकर शहद या नींबू के साथ पानी पीने से पेट पर जमी चर्बी कम होती है। साथ ही वजन कम करने में साहयक होती है।
जानिए क्यों पीना चाहिए सुबह उठकर पानी : subah pani peene ke fayde
1. सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है. खून साफ हो जाने से त्वचा पर भी चमक आती है.
2. सुबह उठकर पानी पीने से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है. इसके अलावा मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं.
3. सुबह उठकर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो जाता है. अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो जितना जल्दी हो सके सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना शुरू कर दीजिए.
4. जो लोग सुबह उठकर खाली पेट पानी पीते हैं उन्हें कब्ज की शिकायत नहीं होती. सुबह पेट साफ होने की वजह से ऐसे लोग जो कुछ भी खाते हैं उसका उनके शरीर को पूरा फायदा मिलता है. कब्ज की वजह से होने वाले अन्य रोग भी नहीं होते.

5. सुबह उठकर पानी पीने से गले, मासिक धर्म, आंखों, पेशाब और किडनी संबंधी कई समस्याएं शरीर से दूर रहती हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...