इन 15 तरीकों से करें अपने शरीर को डिटॉक्स | how to detox your body

कभी-कभी अचानक से मुंह पर मुंहासे निकलने लगते हैं और त्वचा पर भी फुंसी निकलने लगती हैं और कभी कभार ऐसा भी होता है कि आपका पाचन तंत्र बहुत कमजोर हो जाता है । इन सब की वजह से आपको दिनभर थकान महसूस होती है । यदि आपके साथ यह सब होता है तो आपको अपने शरीर को डिटॉक्स करने की बेहद जरूरत है।
सबसे बड़ी बात यह है कि शरीर को डिटॉक्स करने की जरूरत होती ही क्यों है ।  हम सभी लोग यह जानते हैं कि हम जो खाना खाते हैं उसमें किसी ना किसी तरह से कीटनाशक या जहरीले पदार्थ हमारे शरीर में चले जाते हैं ।  ये जहरीले पदार्थ हमारे शरीर में इकट्ठे होते रहते हैं जिनकी वजह से हमें पेट संबंधी और त्वचा संबंधी बीमारियां हो जाती है। अतः हमें समय-समय पर इन विषैले पदार्थों को शरीर से निकालना बहुत जरूरी हो जाता है ।
आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीके जिन से विषैले पदार्थों को अपने शरीर से बाहर निकाला जा सकता है और अपने शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है ।

1. ज्यादा पानी पिए




दिन में तकरीबन 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करें जिससे कि विषैले पदार्थ पेशाब और पसीने के जरिए शरीर से बाहर निकल जाएं।

2.  ऑर्गेनिक फूड का करें सेवन



आजकल बाजार में जो भी फल या सब्जी मिलती हैंं उनमें कीटनाशक दवाओं का प्रयोग किया जाता है । ये कीटनाशक हम सभी को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं इनसे बचने के लिए ऑर्गेनिक तरीके से उगाई गई फल और सब्जियों का सेवन करें ।  हालांकि बाजार में ऑर्गेनिक प्रोडक्ट मिलना मुश्किल होता है अतः हो सके तो सब्जियां ऑर्गेनिक तरीके से घर पर ही उगाएंं।

3. व्यायाम करें



व्यायाम करने से हमारा शरीर तंदुरुस्त बना रहता है और इसके साथ-साथ पसीने के जरिए विषैले पदार्थ भी हमारे शरीर से बाहर निकल जाते हैं अतः दिन में कम से कम 30 से 40 मिनट व्यायाम करें।


4. पिएंं हर्बल चाय


दिन में कम से कम एक या दो बार हर्बल चाय या ग्रीन टी का सेवन जरूर करें। ग्रीन टी हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करती है इसके साथ-साथ यह विषैले पदार्थों को भी शरीर से बाहर निकालती है।

5. एंटी ऑक्सीडेंट का करें सेवन


लहसुन और अंडे में सल्फ्यूरिक तत्व पाए जाते हैं ।और ये तत्व एंटी ऑक्सीडेंट के निर्माण में सहायक होते हैं, जो कि शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में अत्यंत सहायक होते हैं। अतः लहसुन और अंडे का अत्यधिक सेवन करें

6. नींबू का जूस पिएंं


नींबू का जूस सबसे बड़ा डिटॉक्स माना जाता है इसको पीने से शरीर भी शुद्ध होता है और इससे शरीर में क्षार की मात्रा भी बढ़ जाती है ।लेमन जूस शरीर का वजन कम करने में भी काफी मददगार साबित होता है।

7. गहरी सांस लें



गहरी सांस लेनी चाहिए। गहरी सांस लेने से शरीर में रक्त का संचार बहुत अच्छा होता है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है ।


8. हल्का खाना खाएं


जब भी खाना खाओ पेट भर कर कभी भी नहीं खाना चाहिए । हमेशा भूख से थोड़ा कम खाना खाना चाहिए इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। इसके साथ-साथ वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी।

9. भोजन समय पर करें

भोजन हमेशा समय पर करना चाहिए इससे भोजन को पचाने में बहुत मदद मिलती है। हमें  ब्रेकफास्ट कभी भी नहीं करना चाहिए  अगर आपको ब्रेकफास्ट करने की आदत है तो सुबह  जल्दी उठकर एक कप चाय ले सकते हैं । सुबह 9 बजे तक हमें  पहला खाना खा लेना चाहिए ।अगर हमें दोपहर में भूख लगती है तो  हम फ्रूट खा सकते हैं या जूस पी सकते हैं ।शाम को  दिन ढलने से पहले ही खाना खा लेंं । रात को कम खाना ही खाएं । अगर आप दिन ढलने से पहले ही खाना खा लेंगे तो सुबह तक सारा खाना पच जाएगा और खाने का कोई भी अवशेष शरीर में नहीं रहेगा । जिससे विषैले पदार्थों का निर्माण भी नहीं होगा  अतः खाना खाते समय , समय का बहुत ध्यान रखें । आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग रात को दस ग्यारह बजे खाना खाते हैं, यह ना तो पचता ही है, बल्कि शरीर में विषैले पदार्थों का निर्माण भी करता है ।और अगले दिन पेट साफ भी नहीं होता और पाचन तंत्र में भी इस कई समस्याएं आने लगती हैं ।

10. डिटॉक्स जूस पिएंं


आप घर पर ही डिटॉक्स जूस बना सकते हैं ।डिटॉक्स जूस बनाने के लिए आधा खीरा लें। थोड़ा सा पुदीना के पत्ते लें ।एक कटा हुआ नहीं नींबू ले  थोड़ा सा कटा हुआ अदरक लेंं। इन सभी को काटकर 1 लीटर पानी में  डालकर  रात भर के लिए रखें  अगले दिन इस पानी का सेवन करें  । इस  कार्य को आप हफ्ते में  2 से 3 दिन करें।  धीरे-धीरे आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएंगे, जिसका असर आपके चेहरे और बॉडी पर देखने को मिलेगा।

11. मालिश करें


हफ्ते में एक या दो दिन शरीर की मालिश जरूर करें ।मालिश करने से शरीर पर पसीना आता है ,जिसके जरिए विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं ।और शरीर में रक्त का संचार भी अच्छा हो जाता है ।मालिश करने से शरीर चमकने लगता है।

12. योग करें


सभी को सुबह उठकर योग करना चाहिए। योग करने से मन की एकाग्रता बढ़ती है । इसके साथ साथ हमारा पाचन तंत्र ठीक रहता है, और शरीर में रक्त का संचार भी तेज हो जाता है । जो कि ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है बल्कि शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में भी काफी सहायक सिद्ध होता है।

13. पर्याप्त नींद लें


एक स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त नींद बहुत आवश्यक है। रात में कम से कम 8 घंटे की नींद अवश्य लें ।पर्याप्त नींद लेने से अगले दिन आलस भी नहीं आता और हमारा पाचन तंत्र भी सही तरीके से काम करता है।

14. खराब आदतों को छोड़ें


अगर आप धूम्रपान करते हो तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है ।धूम्रपान करने से हमारे शरीर में विषैले पदार्थ चले जाते हैं जिनको सामान्य तरीकों से निकालना बहुत मुश्किल होता है ।शराब का सेवन भी कम कर दो ।लेकिन आप हफ्ते में दो से तीन बार बियर पी सकते हैं । बियर पीने से शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट का निर्माण होता है और यह हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को भी बाहर निकालता है।

15. खूब चबाकर खाए


खाना खूब चबाकर खाएं और खाना धीरे-धीरे ही खाना चाहिए। जल्दी-जल्दी खाना खाने से बचें ।अगर आप धीरे-धीरे और चबाकर खाना खाते हो तो इससे हमारी आंतों को खाना पचाने में कम मेहनत करनी पड़ती है।  और खाना तुरंत डाइजेस्ट हो जाता है

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...