पार्सले के फायदे
Parsley image


Meaning of parsley in hindi

दोस्तों आज हम इस parsley in hindi पोस्ट के अंदर आपको बताएंगे कि पार्सले parsley का हिंदी मीनिंग क्या होता है । जब भी हम टीवी पर कोई ऐसा चैनल देखते हैं जो खाना बनाना सिखाता है या ऑनलाइन कोई भी रेसिपी सर्च करते हैं तो रेसिपी में जो भी सामान यूज़ किया जाता है उसकी लिस्ट को इंग्लिश में ही दिखाया जाता है वहां हमने कई बार पार्सले parsley देखा है । अंत में व्यंजन तैयार हो जाता है तो शेफ उसको पार्सले parsley से गार्निश करने के लिए बोलता है उस समय हम लोग काफी कंफ्यूज हो जाते हैं कि यह पार्सले parsley  मिलेगा कहां से अगर हमें इसका हिंदी मतलब पता हो तो हमें इतना कन्फ्यूजन नहीं होगा।  ज्यादातर लोगों को पार्सले parsley का  हिंदी मतलब पता नहीं होता है । parsley meaning in hindi धनिया होता है ।

धनिया की पत्तियों (Parsley leaves) को भारतीय व्यंजनों में बहुत पुराने समय से ही यूज़ किया जा रहा है यह पत्तियां (parsley leaves) बहुत ही खुशबूदार होती हैं जोकि व्यंजन में डाले जाने पर उसका स्वाद काफी गुना बढ़ा देती हैं ।अतः भारत में यह parsley leaves एक अति आवश्यक चीज है
धनिया पत्ता( Parsley leaves) के बीजों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर भी सब्जी में इसको यूज़ किया जाता है ।अतः पार्सले भारतीय व्यंजनों के लिए एक अति आवश्यक कड़ी है। आइए जानते हैं what is parsley in hindi विस्तार से

Meaning of Parsley in hindi 

पार्सले को हिंदी में धनिया कहा जाता है लेकिन कहीं-कहीं पर इसको अजमोद भी कहा जाता है लेकिन ज्यादातर इसको धनिया के नाम से ही जाना जाता है। इसी प्रकार parsley leaves in hindi में धनिया पत्ता कहा जाता है। अब आपको meaning of parsley in hindi स्पष्ट हो चुका हैै ।आइए जानते हैं इससे जुड़ी अन्य जानकारियां और  इसके हेल्थ बेनिफिट्स ।

Parsley composition पार्सले में पाए जाने वाले तत्व

धनिया Parsley स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है जिसमें बहुत सारे औषधीय तत्व पाए जाते हैं। इसमें सभी प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं लेकिन विटामिन B6, B 12 की मात्रा अधिक होती है। इसमें मैग्नीशियम फॉसफोरस पोटैशियम कैल्शियम सोडियम, जिंक और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके पत्तों में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी होता है ।अतः अगर देखा जाए तो पार्सले parsley  में औषधीय तत्वों की कोई कमी नहीं रहती ।अतः जितना हो सके धनिया पत्ता parsley का सेवन करें।

पार्सले की न्यूट्रिशन वैल्यू Nutrition value of parsley per 100 gram


  • Calcium.                  138 mg
  • Iron.                         6.2 mg
  • Magnesium.           50 mg
  • Manganese.            0.18 mg
  • Phosphorus            58 mg
  • Potassium.              554 mg
  • Sodium                    56 mg
  • Zinc.                         1.07 mg


अगर देखा जाए तो एक कप Parsley के पत्तों में 22 कैलोरी ऊर्जा, 47 ग्राम प्रोटीन, 51 ग्राम शुगर, 2 ग्राम फाइबर, 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 75 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है । Parsley in hindi

धनिया parsley का इस्तेमाल Parsley uses in hindi
जिस प्रकार पालक और धनिया का इस्तेमाल सब्जियों के रूप में किया जाता है उसी प्रकार धनिया के पत्तों Parsley leaves का इस्तेमाल भी सब्जियों में किया जाता है इसका प्रयोग मुख्यतः सब्जियों को गार्निश करनेेे के लिए किया जाता है लेकिन आमतौर पर इसकी चटनी parsley sauce बनाकर भी इसका प्रयोग किया जाता है । इसकी चटनी parsley sauce बहुत स्वादिष्ट होती है और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होती है।

जहां एक और इसकी पत्तियों का इस्तेमाल  सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है  वहीं दूसरी ओर parsley की जड़ों का इस्तेमाल औषधीय गुणों के लिए भी किया जाता है। प्राचीन ग्रंथ मुकेश तैया में इसकी जड़ों के औषधीय गुणों के बारे में बताया गया है।

प्राचीन काल में भी पार्सले parsley का इस्तेमाल किया जाता रहा है ।आज से लगभग 2000 साल पहले भी ग्रीक सभ्यता में इसकी औषधीय गुणवत्ता सबको मालूम थी।

यह भी पढ़ें: कई सारे टीजर्स के बाद टाटा अल्टरोज tata Altroz की बुकिंग हुई शुरू

प्राचीन काल में कई सभ्यताओं में पार्सले के जूस parsley juice का प्रयोग किया जाता रहा है। इसके जूस का उपयोग औषधीय रूप में हुआ था ।वहां से पार्सले का प्रचार-प्रसार भारत में भी होने लगा और भारत के लोग भी इसके औषधीय गुणों से परिचित होकर इसका इस्तेमाल करने लगे । आजकल भारत में भी नेचुरल रेमेडीज के तौर पर पार्सले का उपयोग बहुतायत में किया जा रहा है। Parsley uses as natural remedies

आजकल बच्चों में सब्जियों के प्रति इंटरेस्ट बहुत कम होता जा रहा है। बच्चे बाजार की चीज खाना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन जिन घरों में धनिया parsley का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है, वहां बच्चे चाव से खाना खाते हैं।


Parsley Benefits in hindi पार्सले या धनिया पत्ता के फायदे

धनिया parsley का इस्तेमाल इसके बीजों को पीसकर मसालों के रूप में किया जाता है। वहींं सब्जियों को गार्निश parsley to garnish the vegetables करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। जो सब्जियों के स्वाद को तो बढ़ाता ही है उसके साथ साथ उसमें से बहुत अच्छी महक भी आने लगती है ।जिस प्रकार सब्जियों में मसाले अत्यंत आवश्यक होते हैं । उसी प्रकार बिना धनिया पत्ता parsley leaves डाले सब्जी अच्छी नहीं लगती ।आमतौर पर यह बाजार में किसी सब्जी के साथ फ्री में ही मिल जाती है ।इसको खरीदने की भी टेंशन नहीं होती। फ्री में मिलने वाले धनिया के पत्ते के फायदे बहुत ज्यादा है, तो क्यों ना इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाए । तो आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में...

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में parsley to boost immunity
पार्सले parsley में बहुत सारे मिनरल्स विटामिंस और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं एंटी ऑक्सीडेंट हमारे शरीर को अंदर से क्लीन करने के लिए भी बहुत आवश्यक होते हैं इसके साथ साथ यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं 
अतः ध्यान देने योग्य बात यह है कि कोई भी चीज जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं वह हमारे शरीर को अंदर से क्लीन करते हैं।  और शरीर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं

2. हड्डियों को मजबूत करने के लिए parsley to make bones strong

जैसा कि हम जानते हैं कि 100 ग्राम धनिया पत्ता में 138 mg कैल्शियम पाया जाता है । जब हम धनिया पत्ता खाते हैं तो यह कैल्शियम हमारी Bone health के लिए बहुत जरूरी होता है। अतः धनिया पत्ता खाने से हमारी हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

3. कैंसर में फायदेमंद parsley used to protect against cancer

Parsley में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर को अंदर से साफ करने के लिए बहुत जरूरी होते हैं । जब हमारा शरीर अंदर से साफ रहता है तो कैंसर जैसी कोशिकाएं भी फैलने से रूकती है । अतः कैंसर का खतरा भी इससे कम होता है हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि यह किस स्तर तक कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है लेकिन यह बॉडी को अंदर से क्लीन करने का काम जरूर करता है।

4. यूरिन संक्रमण से बचाव parsley to safeguard against urine infection

 हालांकि यूरिन संक्रमण कोई बड़ी बीमारी नहीं है यह एक छोटी मोटी बीमारी होती है लेकिन अगर आप धनिया पत्ता parsley leaves का इस्तेमाल सुबह ब्रेकफास्ट में करते हो तो यह यूरिन संक्रमण से बचाव करता है

5. जोड़ों के दर्द Arthritis में बचाव parsley to protect from arthritis

Parsley जोड़ों के दर्द में बहुत सहायक होता है । जो लोग बचपन से ही धनिया पत्ता parsley leaves का सेवन करते हैं उनको जोड़ों के दर्द का कभी भी सामना नहीं करना पड़ता। लेकिन अगर आपके जोड़ों का दर्द है और यदि आप धनिया पत्ता parsley leaves का सेवन करते हैं तो इससे जोड़ों के दर्द में राहत जरूर मिलती है।

6. डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल मैं फायदेमंद parsley is beneficial in diabetes and cholesterol

पार्सले parsley का उपयोग डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में किया जाता है यदि आप बचपन से ही भरपूर मात्रा में धनिया का इस्तेमाल करते हो तो आपको डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल होने की संभावनाएं बहुत कम होती है। तुर्की में भी प्राचीन काल से इसका उपयोग मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए किया जाता रहा है।

7. Gallstone गाल स्टोन को कम करने में parsley to reduce Gallstone

गाल स्टोन सामान्यतः उल्टा सीधा खाना या बाजार से अस्त-व्यस्त खाना खाने से होती है । लेकिन यदि आप धनिया पत्ता का नियमित इस्तेमाल करते हो तो इसके होने की संभावनाएं बहुत कम होती हैं ।यदि आपको गाल स्टोन है तो आप parsley का नियमित इस्तेमाल करें । इससे इस बीमारी में इससे लाभ जरूर मिलेगा।

पार्सले के अन्य लाभ other health benefits of parsley

  • ब्रेस्ट कैंसर में इसका प्रयोग अति उत्तम माना जाता है। parsley to prevent breast cancer
  • गार्निश के रूप में इसके पत्तों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। parsley for garnishing
  • पार्सले के सूखे पत्तों के पाउडर को अदरक के साथ खाने से खांसी में बहुत ज्यादा लाभ मिलता है। parsley for cough remedy
  • पार्सले के बीजों का उपयोग पेट गैस को कम करने के लिए किया जाता है।
  • अगर आपको बहुत ज्यादा हिचकी आ रही है तो पार्सले का जूस पीएं, इससे आपको लाभ अवश्य मिलेगा।

अजमोद parsley का इस्तेमाल करने से पहले कुछ सावधानियां

जिस प्रकार किसी भी चीज को खाने से फायदे और नुकसान दोनों होते हैं ।उसी प्रकार अजमोद के भी फायदे और नुकसान हैं ।अतः इसको खाने से पहले कुछ सावधानियां बरतें।
  • अगर आपको पार्सले से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल न करें।Dont use parsley if you have allergy
  • गर्भवती स्त्रियां इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।
  • अगर आपको पेट में किसी भी तरह की समस्या है तो इसको खाने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना न भूलें।

 पार्सले को इस्तेमाल करने के तरीके how to use parsley in hindi

इसके पत्तों को आप सीधे धोकर कर खा सकते हैं ।इसकी पत्तियों parsley leaves को सब्जियों में डालकर आप खा सकतेे हैं इससे सब्जियां बहुत स्वादिष्ट लगेंगी। आजकल बिना धनिया पत्ता parsley leaves की सब्जी बहुत कम लोग ही खाते होंगे। 
आइए जानतेे हैं कुछ अन्य तरीके जिनमें पार्सले का उपयोग अन्य प्रकार से भी किया  जा सकता है ।

  • इसके पत्तों को मिक्सी में पीसकर इसका जूस parsley juice बनाकर पिएं यह आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होगा और यह आपकी बॉडी को अंदर से क्लीन करेगा।
  • ज्यादातर लोग इसका प्रयोग सलाद के रूप में करते हैं आप इसका प्रयोग सलाद को गार्निश करने में भी कर सकते हैं।
  • इसको आप आमलेट के साथ भी खा सकते हैं और दही के साथ भी इसको खाया जा सकता है।
  • आजकल लोग इसका प्रयोग सूप बनाने में भी करने लगे हैं इसका सूप बहुत स्वादिष्ट होता है।
  • आप पार्सले टी parsley tea बना कर भी पी सकते हैं

How to make parsley tea

Parsley tea एक हर्बल चाय होती है जोकि स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है । यह चाय बॉडी को अंदर से साफ करने का काम करती है ।आइए जानते हैं इस चाय को कैसे बनाते हैं।
Parsley tea बनाने के लिए सबसे पहले एक मुट्ठी धनिया पत्ता ले और उनको बारीक काट लें । इसके बाद दो नींबू के छिलके लें और उनको भी बहुत महीन काट लें ।एक इंच अदरक का टुकड़ा ले और उसको भी बारीक काट लें। इन तीनों चीजों को 5 मिनट तक एक गिलास पानी लेकर बॉयल करें । उसके बाद इस चाय को छानकर अलग करें और उसमें मीठे पन के लिए थोड़ा सा शहद मिलाएं और उसका सेवन करें। यह चाय अवश्य ही आपको पसंद आएगी और इसके साथ साथ यह आपको अंदर से भी मजबूत करेगी।


पार्सले टी parsley tea बनाने के लिए इस वीडियो पर क्लिक करें



Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...