संपूर्ण श्रीमद भगवत गीता complete shrimad bhagwat in hindi


भगवत गीता महाभारत के युद्ध में भगवान श्री कृष्ण के द्वारा अर्जुन को दिया हुआ संपूर्ण ज्ञान है ।भगवत गीता हिंदुओं का पवित्रतम ग्रंथ माना जाता है। महाभारत के युद्ध के समय जब अर्जुन किंकर्तव्यविमूढ़ की स्थिति में आ गए अर्थात उनको यह पता नहीं लग रहा था कि आगे क्या करना है तब भगवान श्रीकृष्ण ने उनको ऐसा ज्ञान दिया जिससे उन्होंने युद्ध से भागने की बजाय लड़ने का मन बना लिया था। सामान्य जीवन में भी मनुष्य जीवन की समस्याओं से लड़ने की बजाय उसे भागना चाहता है उस समय भगवत गीता हमारे बहुत काम आती है भगवत गीता में सामान्य जीवन में आने वाली सारी परेशानियों का समाधान है। इसके अतिरिक्त मोक्ष प्राप्त करने के सभी साधनों का वर्णन भगवत गीता के द्वारा किया गया है
भगवत गीता ( Bhagwat Geeta ) के माध्यम से एकेश्वरवाद, ज्ञान योग, कर्मयोग और भक्ति योग की चर्चा बहुत ही सुंदर ढंग से की गई है
गीता प्रेस गोरखपुर कम कीमत में सभी को गीता उपलब्ध कराने का कार्य करती है, जिसके द्वारा देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी भगवत गीता की पुरजोर चर्चा होती रहती है ।विश्व के बहुत सारे लोग गीता के द्वारा अपनी समस्याओं का समाधान करते हैं । गीता को केवल हमें धर्म गलत नहीं समझना चाहिए यह धर्म ग्रंथ के साथ-साथ जीवन में व्यवहारिक ज्ञान भी प्रदान करता है।
भगवत गीता में 18 अध्याय हैं जिनके द्वारा भगवान श्री कृष्ण अर्जुन का युद्ध लड़ने तथा धर्म को स्थापित करने के लिए मार्ग प्रशस्त करते हैं।
यहां हम आपके लिए संपूर्ण 18 अध्याय की सूची तथा लिंक प्रदान कर रहे हैं जिनके द्वारा आप हरेक अध्याय की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भगवत गीता Bhagwat geeta के संपूर्ण  अध्यायों की लिंक


Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...