मस्तराम की कहानी mastram story in hindi बहुत अच्छी है। इससे हमें जिंदगी की बहुत बड़ी सीख भी मिलती है। आइए पढ़ते हैं मस्तराम की कहानी mastram ki hindi story

mastram ki kahani
mastram image


Mastram ki hindi story | मस्तराम की कहानी हिंदी में

यह कहानी एक ऐसे व्यक्ति की है जिसका नाम था मस्तराम । मस्तराम Mastramबहुत आलसी व्यक्ति था। वह अपने काम पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देता था । वह अपना सारा समय इधर-उधर घूमने में ही व्यतीत करता था ।वह इतना आलसी था कि अगर उसे किसी काम के लिए कहा जाए तो वह उस काम को करने के लिए जल्दी से तैयार नहीं होता था। वह कोई भी काम मन लगाकर नहीं करता। था गुजारा करने के लिए उसके पास थोड़ी सी खेती थी।

उद्धार - मुंशी प्रेमचंद की कहानियां ( Premchand ki kahani-Uddhar )

मस्तराम अपने खेतों में बिल्कुल भी काम नहीं करना चाहता था अतः उसने खेतों में काम करने के लिए एक नौकर रखा हुआ था। मस्तराम का मानना था कि वह अपना पूरा दिन खेतों में काम करके नहीं गंवाना चाहता ।अतः नौकर को वह इसके बदले खेतों से हुई उपज का आधा हिस्सा देता था। नौकर की जिंदगी भी बहुत मस्त चल रही थी क्योंकि मस्तराम उसके काम में बिल्कुल भी आनाकानी नहीं करता था।

जब फसल पक कर तैयार होती तो मस्तराम का नौकर उसे बाजार में बेच देता ।नौकर मस्तराम को यह भी नहीं बताता था कि कितने दाम पर यह फसल बिकी है। नौकर चालाक था और उसे हमेशा बताता के फसल कम दाम पर बिकी है और इस बार फसल में घाटा हुआ है। इस प्रकार नौकर मस्तराम को बेवकूफ बनाता और उसे फसल का कुछ ही हिस्सा देता।

नरक का मार्ग - मुंशी प्रेमचंद | Premchand ki kahani - Narak ka marg

loading...
मस्तराम को फसल का जितना भी हिस्सा मिलता उसे लेकर वह चला जाता, लेकिन उसने कभी यह जानने की कोशिश नहीं की कि उसके खेतों में कितनी फसल होती है ।मस्तराम के घर वाले भी उसे इस बात पर टोकते कि उसे अपना काम स्वयं देखना चाहिए। उसे अपने खेत स्वयं करने चाहिए ।लेकिन मस्ततराम उनकी बातों पर कभी ध्यान नहीं देता।

कई लोगों ने मस्तराम को समझाया कि उसे अपनी खेती स्वयं ही देखनी चाहिए। लेकिन मस्तराम उनकी बातों पर कभी ध्यान नहीं देता ।एक बार की बात है जैसे ही फसल पक कर तैयार हुई तो उसके नौकर ने सारी फसल बेच दी और वहां से भाग गया।

माता का हृदय | Munshi Premchand ki kahani~ Mata ka hriday

मस्तराम इस बार परेशान हो गया और उसको अकल आ गई ।क्योंकि उसका नौकर सारी फसल बेचकर भाग चुका था और उसे फसल का बिल्कुल भी हिस्सा नहीं मिला था ।उस साल मस्तराम को बहुत घाटा हुआ और उसके खाने-पीने के लाले पड़ गये। लेकिन मस्तराम इस बार संभल चुका था। वह जान चुका था कि जीवन में हमेशा सतर्क रहना चाहिए नहीं तो कोई भी धोखा दे सकता है।

इस कहानी से हमें सीख मिलती है कि हमें मस्तराम की जिंदगी कभी भी नहीं जीनी चाहिए ।हमें अपने काम पर हमेशा ध्यान देना चाहिए और सतर्क रहना चाहिए।

निर्वासन -  प्रेमचंद की कहानी | Nirvasan- Munshi Premchand ki kahani

मस्तराम और जादुई पेड़ की कहानी

एक बार मस्तराम Mastram कहीं जा रहा था ।जब वह चलते-चलते थक गया तब उसने वहां पर एक छायादार वृक्ष देखा । वह पेड़ बहुत बड़ा था और उसकी छाया बहुत शीतल थी । अतः मस्तराम उसी की छांव में थोड़ी देर के लिए लेट गया ।जब मस्तराम आराम कर रहा था तभी उसे पेड़ से एक आवाज सुनाई दी ।उसने इधर उधर देखा लेकिन कोई भी दिखाई नहीं दिया ।पेड़ के ऊपर देखा कि कहीं कोई पेड़ से तो नहीं बोल रहा तब भी वहां उसे कोई नहीं दिखा।

 एक आंच की कसर - मुंशी प्रेमचंद की कहानियां ( Ek aanch ki kasar kahani Munsh Premchand)

पेड़ बोला कि तुम समझ नहीं रहे हो मैं इस पेड़ से बोल रहा हूं ।मैं एक जादुई पेड़ हूं। तब मस्तराम बोला कि तुम झूठ बोल रहे हो ।तुम जादुई पेड़ नहीं हो। तब उस जादुई पेड़ को गुस्सा आ गया ।वह बोला कि तुम समझ नहीं रही हो मैं सचमुच एक जादुई पेड़ हूं। मैं वह सब कुछ कर सकता हूं जो तुम चाहते हो ।तब मस्तराम बोला अगर तुम वास्तव में ही एक जादुई पेड़ हो तो मेरे लिए भोजन मंगाओ ।फिर बोला नहीं मैं तुम्हारे लिए भोजन नहीं हुआ मंगाउँगा ।मस्तराम बोला कि तुम झूठ बोल रहे हो ।तुम जादुई पेड़ हो ही नहीं ।तब जादुई पेड़ ने उसके लिए भोजन दिया ।लेकिन फिर भी मस्तराम को यकीन नहीं हुआ और बोला कि अगर तुम वास्तव में ही एक जादुई पेड़ हो तो मेरे लिए धन की व्यवस्था करो। तब उसने बहुत सारा धन उसे दिया ।मस्तराम उस धन को लेकर चला गया और बोला कि तुम सचमुच एक जादुई पेड़ हो ,मैं कल फिर आऊंगा।

अगर आपको यह मस्तराम की कहानी (Mastram ki hindi kahani) पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

You may like:

>कॉलेज वाला प्यार Emotional love story

> जब बिछड़ना ही था तो मिलाया क्यों sad true love story

> पीपल वाला भूत - एक सच्ची कहानी

Other famous complete series in hindi

 ◆ संपूर्ण सिहासन बत्तीसी singhasan battisi in hindi

 ◆ संपूर्ण बेताल पच्चीसी betal pachchisi in hindi stories

◆ तेनालीराम की मजेदार कहानियां

3 Comments

  1. StripChat presents you with the chance to talk and socialize with different sexy teenage models located around the globe. An account must converse with most versions, which means that you are going to have to experience an email confirmation procedure to find that installation,
    https://www.smore.com/2scpr-stripchat-live-chat-reviews-2020

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...