29 अप्रैल महाविनाश की नई तारीख

नासा ने खुद इस बात की पुष्टि की है कि 29 अप्रैल को दुनिया बदल सकती है। तो क्या वाकई में महाविनाश की तारीख नजदीक आ गई है ,क्या वाकई हमारी धरती नष्ट होने वाली है। 29 अप्रैल की यह तारीख दुनिया के लिए चिंता का विषय बन गई है।

29 April ko kya hone wala hai, 29 april

क्या होने वाला है 29 अप्रैल को-29 april ko kya hone wala hai

29 अप्रैल को एक एस्ट्रॉयड धरती के बेहद पास से गुजरेगा।

वैज्ञानिक इसके धरती से टकराने की संभावनाएं जता रहे हैं।

एस्ट्रॉयड का वजन  हिमालय के बराबर बताया जा रहा है।

इसकी रफ्तार 31000 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

नासा के मुताबिक अगर इतने वजन वाला एस्टेरॉइड पृथ्वी से टकराया तो पूरी मानव सभ्यता नष्ट हो जाएगी और धरती पर हिम युग की शुरुआत हो जाएगी।

क्या पहले भी ऐसा हुआ है

आज से करीब 6.6 करोड़ साल पहले ऐसी ही घटना हुई थी। उस समय मेक्सिको में युकटाँन प्रायद्वीप से एक एस्टेरॉइड टकराया था जिसके कारण वह प्रायद्वीप पूरी तरह से धूल के बादल में तब्दील हो गया था। जिसके कारण वहां पर 111 मील चौड़ा तथा 20 मील गहरा गड्ढा बन गया था ।उस समय पृथ्वी पर डायनासोर युग था जिसके कारण सभी डायनासोर और जीव जंतु खत्म हो गए और पृथ्वी पर जीवन का अंत हो गया था। तथा लगभग एक दशक तक पृथ्वी ठंडी रही थी।

loading...

क्या वाकई ये Asteroid पृथ्वी से टकराएगा

6.6 करोड़ साल पहले जो एस्ट्रॉयड पृथ्वी से टकराया था उसकी रफ्तार 40000 किलोमीटर प्रति घंटा थी। और इस समय जो एस्ट्रॉयड पृथ्वी से टकराने वाला है उसकी रफ्तार वैज्ञानिकों के मुताबिक उस समय के एस्ट्रॉयड की रफ्तार से आधी है ।
29 अप्रैल को जिस एस्ट्रोराइड की धरती से टकराने की संभावनाएं जताई जा रही हैं उसको 52768 (1998 IR2) नाम दिया गया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इसके धरती से टकराने की संभावनाएं तो हैं लेकिन बहुत कम हैं। लेकिन अगर यह शुद्र ग्रह पृथ्वी से टकराया तो पृथ्वी पर जीवन का अंत निश्चित है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब भी कोई एस्ट्रॉयड धरती के वायुमंडल में प्रवेश करता है तो तेज रफ्तार के कारण हवा के संपर्क में आने पर घर्षण की वजह से उसमें आग लग जाती है और वह पृथ्वी पर आने से पहले ही नष्ट हो जाता है। अतः इस एस्ट्रॉयड की धरती से टकराने की संबंध संभावनाएं भी काफी कम हैंं।

ज्यादा जानकारी के लिए ये वीडियो देखें 



●▬▬▬ஜ۩۞۩ஜ▬▬▬●
क्या है कोरोनावायरस इसके लक्षण और रोकथाम के उपाय
●▬▬▬ஜ۩۞۩ஜ▬▬▬●

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...