Coronavirus vaccine india in hindi

अब तक दुनिया भर में लगभग 5000 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है ।वहीं कम से कम डेढ़ लाख लोग कोरोना वायरस से किसी ना किसी तरह से प्रभावित हैं ।और विश्व की ज्यादातर जनसंख्या कोरोना वायरस से भयभीत है ।वहीं भारत वर्ष में दो लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है तथा 100 से ज्यादा लोग कोरोनावायरस से प्रभावित हैं।
Coronavirus vaccine india in hindi
Coronavirus vaccine

अमेरिका में कोरोना वायरस की वैक्सीन coronavirus vaccine बनकर तैयार हो गई है, जिसका ट्रायल 45 लोगों पर किया गया है। इसे Trial-1 का नाम दिया गया है। लेकिन यह वैक्सीन कितनी कारगर होगी यह आने वाला वक्त ही बताएगा।

भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या को देखते हुए भारत ने इसकी वैक्सीन बनाने पर कार्य प्रारंभ कर दिया गया है ।भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने इस दिशा में कदम उठाया है ।
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद Indian council of medical research (आइसीएमआर) के महामारी एवं संचारी रोग-1 विभाग के अध्यक्ष रमन आर गंगाखेड़कर ने बताया था कि पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआइवी) वायरस को पृथक करने में सफल हुआ है। हालांकि, विशेषज्ञों के मुताबिक, भारत को कोरोना वायरस का टीका विकसित करने में डेढ़ से दो साल का समय लगेगा।


भारत कोरोना वायरस को आइसोलेट करने वाला बना पांचवा देश

भारत ने कोरोनावायरस को आइसोलेट करने में सफलता प्राप्त की है और ऐसा करने वाला यह दुनिया का पांचवा देश बन गया है । अब कोरोनावायरस पर परीक्षण करने के लिए किसी जीवित आदमी की जरूरत नहीं होगी। कोरोना वायरस को लैब में ही संग्रहित करके सुरक्षित रखा जा सकता है । तथा जरूरत पड़ने पर इस पर परीक्षण भी किया जा सकता है। आइसोलेट किए गए कोरोनावायरस 99% तक बुहान में मिले कोरोनावायरस के समान है।

इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस से भयभीत है। जितनी जल्दी इसका टीका बनकर तैयार होगा लोगों को उतनी ही जल्दी राहत मिलेगी।

●▬▬▬ஜ۩۞۩ஜ▬▬▬●
> क्या है कोरोनावायरस, इसके लक्षण और बचाव के उपाय
> 29 अप्रैल महाविनाश की नई तारीख । जानिए 29 अप्रैल को क्या होने वाला है
●▬▬▬ஜ۩۞۩ஜ▬▬▬●

1 Comments

  1. जानिए कोरोना वायरस से निजात पाने के उपाय https://www.societyofindia.in/2020/03/symptoms-of-coronavirus.html

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...