क्या है कोरोना वायरस?
What is coronvirus in hindi
Coronavirus image


कोरोना वायरस coronavirus एक ऐसा वायरस है जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। यह वायरस पहली बार अस्तित्व में आया है. इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था. WHO के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं इसके लक्षण हैं। इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका अब तक नहीं बना है.
अब तक छपी रिपोर्ट में कोरोना वायरस   coronavirus के लिए समुद्री जीवों को जिम्मेदार माना जा रहा हैं, लेकिन कुछ रिपोर्ट्स ने इसका जुड़ाव जानवरों से बताया है जबकि अन्य कोबरा सांप को इसके लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित को सांस की बीमारी होती है और पीड़ित को ठंड लगती है, जो निमोनिया के लक्षण जैसे प्रतीत होते हैं।

कोरोनावायरस  Coronavirus चमगादड़ से फैला या दूसरे जीव से, साफतौर पर भले ही यह साबित नहीं हो पाया हो लेकिन ज्यादातर रिसर्च इसकी ओर इशारा कर रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी मंगलवार को अपने बयान में यही इशारा किया। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि ऐसे सबूतों की संख्या बढ़ रही है, जो बता रहे हैं चमगादड़ में कोरोनवायरस था। बड़ा सवाल है कि दुनियाभर में ज्यादातर वायरस चमगादड़ से ही क्यों फैले? भारत में निपाह, दूसरे देशों में इबोला और रैबीज के मामलों में भी चमगादड़ के नाम पर मुहर लग चुकी है।


क्या हैं इस बीमारी के लक्षण?
इसके लक्षण फ्लू से मिलते-जुलते हैं. संक्रमण के परिणाम स्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं. यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है. कुछ मामलों में कोरोना वायरस घातक भी हो सकता है. खास तौर पर अधिक उम्र के लोग और जिन्हें पहले से अस्थमा, डायबिटीज़ और हार्ट की बीमारी है.

क्या हैं इससे बचाव के उपाय?
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए.। अल्‍कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें।  जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. अंडे और मांस के सेवन से बचें। जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें.

●▬▬▬ஜ۩۞۩ஜ▬▬▬●
> जानिए भारत में कब तक बन जाएगी कोरोनावायरस की वैक्सीन

29 अप्रैल: महाविनाश की नई तारीख जानिए 29 अप्रैल को क्या होने वाला है

Akelapan shayari: अगर आपकी जिंदगी में है अकेलापन तो ये शायरियां आपके लिए हैं
●▬▬▬ஜ۩۞۩ஜ▬▬▬●

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...